Print

क्या आपने भीम एप का नाम सुना है? जानिए क्या है भीम (bhim) एप ?

Written by स्वत्वाधिकारी,बैस्ट रिपोर्टर न्यूज,जयपुर on . Posted in अवर्गीकृत समाचार

दोस्तों हम सभी को दैनिक जीवन में पैसे के लेन देन की आवश्यकता पड़ती है परन्तु हमें अक्सर नकद लेन—देन में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नकद लेन देन की परेशानियों को दूर हटाने के लिए भारत सरकार ने नोटबंदी के बाद एक बेहद महत्वपूर्ण मोबाईल एप लांच किया था जिसका नाम था———भीम (bhim) । उचित प्रचार—प्रसार के अभाव में यह एप अधिक लोगों तक नहीं पहुँच पाया है परन्तु यह एप अपने बैंक अकाउन्ट से किसी भी व्यक्ति या संस्था के अकाउन्ट में सीधे लेन—देन की दृष्टि से बेहद शानदार,सुविधाजनक एवं बेहद सुरक्षित एप है जोकि किसी व्यक्ति या संस्था ने नहीं स्वयं भारत सरकार ने लांच किया है। अत: आज हम आपको न सिर्फ इसकी जानकारी दे रहे हैं वरन् आपसे इस एप को डाउनलोड करने तथा उसका उपयोग प्रारम्भ करने की अपील भी करते हैं,ताकि भारत सरकार का 'डिजिटल इण्डिया' का प्रयास सफल हो सके।

पहली बार मात्र 5 मिनट का समय लगाकर आप 'भीम एप' का प्रयोग प्रारम्भ कर सकते हैं। इसके बाद आप मात्र 5 सेकण्ड का समय लगाकर कभी भी,कहीं भी,किसी को भी इस एप के माध्यम से पैसे भेज सकते हैं या उससे पैसे प्राप्त कर सकते हैं वो भी सीधे अपने बैंक अकाउन्ट में।

भीम का पूरा नाम है——भारत इनटरफेस फॉर मनी । यह एप नेशनल पेमेन्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा बनाया गया है तथा करीब 3 एमबी का है।

इस एप से हम फिलहाल अधिकतम 20 हजार रूपये प्रतिदिन तथा 10 हजार रूपये प्रति ट्रांजिक्शन ट्रांसफर कर सकते हैं।

इस एप का लाभ उठाने के लिए आपका मोबाईल नम्बर आपके अकाउन्ट से लिंक होना अनिवार्य होता है तथा यह एप सिर्फ उस मोबाईल में ही काम करता है जिसमें आपकी अकाउंट नम्बर से लिंक सिम डली हुई होगी। अत: जब तक आपका मोबाईल व सिम दोनों चीजें किसी व्यक्ति पास नहीं हो तब तक कोई भी व्यक्ति पासकोड व यूपीआई पिन की जानकारी होने के बावजूद आपके अकाउन्ट के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ किसी भी हालत में नहीं कर सकता है।

इस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है,डाउनलोड करते समय एप निर्माता कम्पनी यानी नेशनल पेमेन्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नाम का ध्यान रखना जरूरी है ताकि आप कोई फर्जी एप डाउनलोड ना कर लें।

पहली बार भीम एप डाउनलोड करने से पहले की जाने वाली अनिवार्य तैयारी :——

1.चैक करें कि आपका मोबाइल एनराइड यानी स्मार्ट है या नहीं,
2.चैक करें मोबाईल में 10—20 रू का बैलेन्स है या नहीं
3.मोबाईल में सिर्फ वही सिम चालू होनी चाहिए जोकि आपके बैंक अकाउण्ट से लिंक है,
दूसरी सिम को कुछ समय के लिए बंद कर दें या मोबाईल से ही बाहर निकाल लें।
4. अपने एटीम कार्ड/डेबिट कार्ड का निकाल कर उसके अंतिम 6 अक्षर नोट करके रख लें
5. अपने एटीए कार्ड/डेबिट कोर्ड की अंतिम वैधता का माह व सन् नोट करके रख लें
6. भविष्य में एप का लॉक खोलने हेतु एक 4 अंकों का पासकोर्ड सोचकर/नोट करके रख लें।
7. भविष्य में प्रत्येक ट्रांजिक्शन को वैरिफाई करने के लिए 4 या 6 अंको का यूपीआई पिन
सोचकर/नोट करके रखें
————————————————————————————————————————————
भीम एप डाउनलोड़ करने की प्रक्रिया (अवधि बमुश्किल 2 मिनट)

1———प्ले स्टोर से भीम एप डाउनलोड करें तथा उसे ओपन करें।
2———विभिन्न भाषाएं दिखेंगी। अपनी भाषा चुने तथा नेक्सट पर क्लिक करें।
3———वैलकम स्क्रीन आयेगी यहां कुछ नहीं करना है सिर्फ नेक्सट पर क्लिक करो।
4———भीम एप की विशेषताओं की स्क्रीन आयेगी,यहां भी कुछ नहीं करना, नेक्सट क्लिक करो।
5———'अलाउ अस टू असेस एसएमएस व फोन स्टेटस' लिखा आयेगा, यहां आपको कुछ नहीं करना है सिर्फ नीचे दिए गये बटन 'लैट्स गैट स्टार्टेड' पर क्लिक करो।
6———कुछ देर भीम लिखा आयेगा इसके बाद मोबाईल नम्बर वैरिफाई करने हेतु सिम चुनने वाली स्क्रीन दिखाई देगी,इसमें आपको वो सिम चुननी है जो आपके बैंक से जुड़ी हो। दूसरी सिम को बंद रखें। सिम चुनने के बाद आपको नेक्सट बटन दबाना होता है।
7———इसके बाद आपको एसएमएस चार्ज 1.50 कटने का मैसेज दिखाई देगा इसे ओक करना है। ओके होते ही मोबाईल सिम वैरिफाई हो जाती है तथा नीले रंग की स्क्रीन दिखाई देती है जिसमें 4 अंकों का पासकोर्ड सैट करने को कहा जायेगा। आप पासकोर्ड सैट कर लें। पासकोर्ड एक बार और कनफर्म करेगा और उसके बाद पासकोड सैट हो जाएगा और एप की होम स्क्रीन खुल जायेगी। भविष्य में एप को खोलने से पूर्व हर बार आपको ये पासकोड़ डालना होता है।
नोट :——कभी—कभी एक बार में मोबाईल नम्बर वैरिफाई नहीं होता है अत: 5—5 मिनट के अंतराल पर दो चार बार प्रयास करना चाहिए। अगर मोबाईल वैरिफिकेशन फेल हो जाए तो रीट्राई बटन दबाकर नेक्सट बटन क्लिक करो।

8———पासकोर्ड सैट होने के बाद दिखने वाली होम स्क्रीन में बैंक आकाउंट वाला टैब क्लिक करो, बैंकों की सूची दिखेगी इसमें से अपना बैंक चुनो। बैंक चुनते ही आपको भविष्य के ट्रांजिक्शनों के लिए एक यूपीआई पिन सैट करना होगा जिसे सैट करने के लिए आपको अपने एटीएम/डेबिट कोर्ड के अंतिम 6 अंक व एक्सपाईरी का माह व सन् भरने होंगें और नेक्सट करना होगा। इसके बाद एक ओटीपी आपके मोबाईल पर आयेगा जोकि आॅटोमैटिक ही भर जायेगा और लगभग 5 सेकण्ड में आपका यूपीआई पिन सैट हो जायेगा। यूपीआई पिन 4 या कभी कभी 6 अंकों को होता है अत: इस पहले ही सोच कर लिखकर रख लें तो अच्छा रहता है।

पासकोड व यूपीआई पिन सैट होने के साथ ही आप भीम एप का लाभ उठाने के लिए तैयार हो जाते हैं। उपर बताई गई प्रक्रिया बमुश्किल 5 मिनट की होती है और केवल पहली बार भीम एप का प्रयोग करते समय अपनानी पड़ती है। इसके बाद भविष्य में आपको सिर्फ दो ही चीजों की आवश्यकता पड़ती है (1) 4 अंकों का पासकोड़ एवं (2 ) 4 या 6 अंकों का यूपीआई पिन। ध्यान रहे पासकोड़ व यूपीआई पिन दोनों अलग—अलग चीज हैं, पासकोड़ एप को खोलते समय काम आता है और यूपीआई पिन पैसे के प्रत्येक ट्रांजिक्शन को वैरीफाई करने के काम आता है।

भीम एप की मदद से हम किसी भी व्यक्ति मोबाईल नम्बर या आधार नम्बर या उसके यूपीआई आई.डी. के माध्यम से सीधे उसके बैंक अकाउन्ट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, वो भी तुरन्त और नि:शुल्क। यूपीआई एड्रेस या यूपीआई आई.डी. कैसी होती है—— इसमें पहले मोबाईल नम्बर उसके बाद @ का निशान लगाकर upi लिखा होता है जैसे— 9414349467@upi

इस एप के माध्यम से आप उन लोगों को भी उनके अकाउन्ट में पैसा भेज सकते हैं जिनके पास भीम एप नहीं है। इसके लिए आपको अकाउन्ट होल्डर का नाम,उसका अकाउन्ट नम्बर तथा बैंक के आईएफएससी कोड़ की आवश्यकता होगी। आप चाहे तो बैनिफीशियरी टैब के माध्यम से ऐसे लोगों को पहले से ही एप में सेव रख सकते हैं।