Print

पेटीएम से बिजली बिल भुगतान पर 1000रू तक निश्चित ईनाम की घोषणा

Written by कार्यालय,बैस्ट रिपोर्टर न्यूज,जयपुर। समाचार डेस्क प्रभारी—1 on . Posted in प्रेस कॉन्फ्रेंस/प्रेस नोट समाचार

बैस्ट रिपोर्टर न्यूज,जयपुर (आशा पटेल)। भारत के अग्रणी डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज प्‍लेटफॉर्म पेटीएम ने घोषणा की है कि राजस्‍थान में उसके यूजर्स अब इस प्‍लेटफॉर्म पर किसी भी समय अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। कंपनी ने बिल के हर भुगतान पर 1000 रूपये तक के निश्चित इनाम की घोषणा भी की है। इस प्‍लेटफॉर्म पर पहली बार बिजली बिल का भुगतान करने वाले यूजर्स 50 रूपये तक का गारंटीड कैशबैक पाएंगे। पेटीएम ने जेवीवीएनएल,जोधपुर विद्युत वितरण निगम लि (जेडीवीवीएनएल), अजमेर विद्युत वितरण निगम लि (जेडीवीवीएनएल), बीकानेर इलेक्ट्रिसिटी सप्‍लाय लि और टाटा पावर अजमेर के साथ भागीदारी की है, ताकि उसके लाखों यूजर्स डिजिटल तरीके से अपने बिजली बिलों का भुगतान कर सकें।पेटीएम यह सुनिश्चित करने से पूर्व सक्रिय ढंग से काम करता आ रहा है ताकि इस महामारी के दौरान अपने यूजर्स को बाधा रहित और बिना रूकावट वाली सेवा प्रदान कर सके और वह देख रहा है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग अपनी सभी दैनिक जरूरतों के लिये उसकी डिजिटल भुगतान सेवाओं का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

पेटीएम के पास 20 मिलियन व्‍यापारियों का मजबूत आधार है और उम्‍मीद है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा व्‍यवसाय बड़े पैमाने पर ऑनलाइन पेमेंट्स को स्‍वीकार कर रहे हैं। अप्रैल 2020 से ही उसने बिजली बिलों के लिये डिजिटल पेमेंट्स में भारी बढ़त देखी है, क्‍योंकि ज्‍यादातर लोग अपने घर के बाहर निकलने, कतारों में खड़े रहने और सबसे महत्‍वपूर्ण,नगदी को छूने से बच रहे हैं, ताकि कोरोनावायरस को फैलने से रोका जा सके।

अपने यूजर्स को ज्‍यादा सुविधा देने के लिये पेटीएम ने हाल ही में बिजली बिल के भुगतान के लिये अपने यूआई का विस्‍तार किया है, जो ट्रांजेक्‍शन पूरा करने में एक मिनट से भी कम समय लेता है। यूजर्स को केवल अपना राज्‍य और सेवा प्रदाता चुनना है, बिल नंबर या कस्‍टमर अकाउंट नंबर एंटर करना है और फिर पेमेंट करना है। यूजर्स को यूपीआई से रोकने वाले अन्‍य प्‍लेटफॉर्म्‍स के विपरीत, पेटीएम अपने यूजर्स को पेटीएम यूपीआई,पेटीएम वालेट,डेबिट या क्रेडिट कार्ड्स या नेट बैंकिंग में से अपनी पसंद का पेमेंट मोड चुनने का लचीलापन देता है। पेमेंट तुरंत हो जाता है और यूजर्स को बिल पेमेंट पूरा होने पर एक रसीद मिलती है। पेटीएम एसएमएस और इन-एप नोटिफिकेशंस के माध्‍यम से पेमेंट्स की तारीख भी याद दिलाता है।


पेटीएम के प्रवक्‍ता ने बताया, ‘’बिजली का बिल हमारे देश के लोगों के लिये बार-बार आने वाले सबसे महत्‍वपूर्ण खर्चों में से एक है। हम नये यूजर्स तक पहुंचने और अपने मौजूदा यूजर्स के रिपीट ट्रांजेक्‍शंस बढ़ाने के लिये देश में और भी इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड्स के साथ भागीदारी करना जारी रखेंगे। पेटीएम बिजली बिल के भुगतान में अग्रणी है और उसने भारत में 70 से ज्‍यादा इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड्स के साथ भागीदारी की है,जैसे मणिपुर,लक्षद्वीप, ताकि इस सेगमेंट में लाखों यूजर्स को सेवा दे सके। पेटीएम के यूजर्स अपने घर बैठे, सुविधा के साथ मोबाइल रिचार्ज, क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान,सिलेंडर की बुकिंग और कई रेगुलर पेमेंट्स भी कर सकते हैं।

यह सभी सुविधाएं एक तेज,सुरक्षितऔर इनाम देने वाले अनुभव के साथ मिलती हैं,जिसे टेक्‍नोलॉजी पर काम करने वाले भारत के शीर्ष लोगों ने पूरे भारत को सेवा देने के‍ लिये तैयार किया है।