Print

कोकून हॉस्पिटल हेल्दी बेबी कॉन्टेस्ट में बच्चों और माताओं से मिला बहुत अच्छा रेस्पांस

Written by कार्यालय,बैस्ट रिपोर्टर न्यूज,जयपुर। समाचार डेस्क प्रभारी—2-पी.सी.योगी on . Posted in प्रेस कॉन्फ्रेंस/प्रेस नोट समाचार

बैस्ट रिपोर्टर न्यूज,जयपुर(आशा पटेल)। कोकून हॉस्पिटल हेल्दी बेबी कॉन्टेस्ट में बच्चों से मिला बहुत अच्छा रेस्पांस सभी माताओं को अपने बच्चों के स्वास्थ्य का आकलन करना आना चाहिये। कोकून हॉस्पिटल में इस बाल दिवस पर मस्ती से भरपूर स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में कई बच्चों ने भाग लिया। जिससे पूरा वातावरण जोरदार, ज्ञानवर्धक और मनोरंजक हो गया ।स्वस्थ शिशु का चयन करने के लिये डॉक्टरों व गणमान्य व्यक्तियों की एक ज्यूरी बनाई गई जिसने बच्चे की उपस्थिति, मानसिकता के साथ-साथ उसकी शारीरिक शक्ति और प्रतिरक्षा स्तर व अन्य कई चीजों को चयन का आधार बनाया गया। इसके अलावा बच्चों के मनोरंजन के लिये कई और मजेदार गेम्स आदि थे जैसे फैशन फ्रीक चब्बी चीक्स, लिटिल मिसचीफ आदि।

कोकून के प्रसिद्ध नवजात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष मित्तल व डॉ. जितेन्द्र जैन व ज्यूरी के अन्य सदस्यों द्वारा जज किए जाने के बाद, 3 बच्चों को स्वस्थ बच्चे की उपाधि से सम्मानित किया गया। जिन्हें हॉस्पिटल की ओर से अनेक उपहार दिए गए व प्रतियोगिता में भाग लेने वाले अन्य बच्चों को प्रमाण-पत्र व सांत्वना पुरुस्कार दिये गये।इसके अलावा, कोकून अस्पताल ने इस अवसर का लाभ उठाया व चारों ओर जागरूकता फैलाने का सराहनीय प्रयास किया व उपस्थित माता-पिता को बच्चे का स्वास्थ्य आकलन करना सिखाया व सही पेरेटिंग शैलियों को अपनाने पर जोर दिया।

इस अवसर पर डॉ. राकेश शर्मा सीओओ कोकून हॉस्पिटल ने शिशु के विकास के पांच महत्वपूर्ण चरणों की जानकारी दी जो कि एक शिशु के विकास के लिये मील का पत्थर साबित है। जिसकी शुरूआत ग्रॉस मोटर, फाइन मोटर एडेप्टिव से होती है और समाप्ति व्यक्तिगत सामाजिक कौशल, भाषा और संज्ञानात्मक पर होती है।यह आयोजन प्रत्येक माता-पिता के लिए यादगार था क्योंकि उन्हें अपने बच्चे के साथ प्रतियोगिताओं में पहला कदम उठाने का मौका मिला, जो कि बच्चे के स्वास्थ्य के प्रति प्यार को प्रदर्शित करने का सबसे अच्छा तरीका है।