Print

कलाकार हर्षी के इंस्टॉलेशन ने किया मेयो कॉलेज एलुमनाई आर्टिस्ट्स एक्जीबिशन में आकर्षित

Written by कार्यालय,बैस्ट रिपोर्टर न्यूज,जयपुर। समाचार डेस्क प्रभारी—2-पी.सी.योगी on . Posted in प्रेस कॉन्फ्रेंस/प्रेस नोट समाचार

बैस्ट रिपोर्टर न्यूज,जयपुर(आशा पटेल)। प्रकृति और विशेष रूप से जानवरों से बेहद प्रभावित जयपुर की एक डूडल आर्टिस्ट हर्षी अग्रवाल ने 'वाइल्ड लाइफ को-एक्जिस्टेंस' के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक आर्ट इंस्टॉलेशन तैयार किया है। हर्षी ने एक कार पर वन्य जीवों जैसे कि जानवर, पेड़, पौधे आदि से संबंधित डूडल आर्ट बनाकर अपनी तरह का एक अनूठा आर्ट इंस्टालेशन बनाया है। अपने नाम के अनुरूप 'एकोमोडेट' यह इंस्टालेशन संदेश देता है कि पृथ्वी केवल मनुष्यों की नहीं है, इसमें अन्य प्रजातियों को भी समायोजित करने की आवश्यकता है।यह आर्ट इंस्टॉलेशन वर्तमान में 26 नवंबर तक अजमेर के मेयो कॉलेज में मेयो एलुमनाई आर्टिस्ट्स की ग्रुप एग्जीबिशन में प्रदर्शित की जा रही है। आर्टिस्ट हर्षी मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल की पूर्व छात्रा भी हैं।

अपनी आर्ट और उसके पीछे के उद्देश्य के बारे में बात करते हुए, हर्षी अग्रवाल कहती हैं: “इस समय हर किसी को हमारी धरती की गंभीर स्थिति को सुधारने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। यह समय, पैसे, जीवन शैली में बदलाव या दूसरों को शिक्षित करने के माध्यम से किया जा सकता है। मैं अपनी कला का उपयोग प्राकृतिक दुनिया की सुंदरता और भेद्यता दोनों को चित्रित करने के लिए, संरक्षण के मुद्दों के लिए जागरूकता बढ़ाने और दूसरों को इस बात पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए करती हूं, कि वे भी किस प्रकार से बदलाव ला सकते हैं।”

गौरतलब है कि हर्षी अग्रवाल भारत की पहली प्रोफेशनल डूडल आर्टिस्ट्स में से एक हैं। वह एक आर्ट एंटरप्रिन्योर भी हैं और साथ ही आर्ट वर्कशॉप्स और ईवेंट्स का आयोजन भी करती हैं। उनकी कंपनी 'ब्रश एन स्ट्रोक्स' ने यूनिसेफ, एशियन पेंट्स, अक्षय कुमार प्रोडक्शंस, वायाकॉम 18 आदि जैसी कई कंपनियों और संस्थानों के साथ काम किया है।